सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना का खतरा, अभी से कर लें तैयारी

सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना का खतरा, अभी से कर लें तैयारी

सेहतराग टीम

हाल ही में हुए कई शोध में आशंका जताई गयी है कि वातावरण में नमी और ठंड बढ़ने से कोरोना का खतरा बढ़ सकता है। शोध के अनुसार तापमान में कमी से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

पढ़ें- देश में कोरोना से हो रही मौतों का डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से क्या है संबंध, विस्तार से जानिए

सर्दी बढ़ा देगी खतरा

मुंबई स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में हुए अध्ययन के अनुसार, नमी और उमस भरे मौसम में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने से संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से निकले ड्रॉपलेट्स को सूखने में अधिक वक्त लगता है और इसमें मौजूद वायरस जल्दी से सूखकर नष्ट नहीं होता और संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

वहीं आईआईटी, भुवनेश्वर और एम्स के डॉक्टरों के संयुक्त अध्ययन में भी यही दावा किया गया कि सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस तेजी से फैलेगा। घर के बने ताजे और संतुलित भोजन का सेवन करें। भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया, काली मिर्च, अदरक और लहसुन जैसे मसालों को शामिल करें।

वायरस के फैलने के मुख्य कारण

हाल ही में हुए शोध और अध्ययन से यह परिणाम भी सामने आए कि बंद कमरों में संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। आद्र्रता बढ़ने से एयरोसोल ट्रांसमिशन के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बन जाती हैं। सर्दियों में तापमान कम होने से वायरस अधिक समय तक जीवित रह सकता है।

सावधान व सतर्क रहकर सामना करें

किसी भी वायरल डिसीज के फैलने के तीन प्रमुख कारण होते हैं। पहला-मौसम में बदलाव, दूसरा- मानव का व्यवहार और तीसरा- वायरस का मौसम के साथ व्यवहार परिवर्तन। ऐसे में सर्दियों की दस्तक के साथ ही हमें और एहतियात बरतने की जरूरत होगी। हाथों को साबुन-पानी और सैनिटाइजर से बराबर साफ करते रहें। शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के नियम का कड़ाई से पालन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

मोबाइल और नोट से भी फैल रहा है कोरोना, जानिए ऐसे में क्या करें?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।